आज से 45+ वालों को लगेगी वैक्सीन:अब स्वस्थ लोग भी ले सकते हैं कोरोना की वैक्सीन, 3 बजे के बाद शुरू होगा रजिस्ट्रेशन; पूरा प्रोसेस जानिए

आज 1 अप्रैल से बिहार भर में 45 वर्ष से ऊपर के उम्र वाले हर शख्स को कोरोना वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। अभी तक 45 वर्ष से ऊपर के उम्र वाले उन लोगों को ही वैक्सीन लग रही थी, जो अस्वस्थ थे या किसी गंभीर बीमारी के शिकार थे। अब स्वस्थ लोग भी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज आज से ले सकेंगे। इसके लिए राज्य के सभी वैक्सीनेशन सेंटर्स को तैयार कर लिया गया है। वैक्सीन लेने वाले लोग Co-Win 2 पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। साथ में वैक्सीनेशन सेंटर्स पर भी ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन के साथ वैक्सीन ली जा सकती है।

दोपहर 3 बजे के बाद कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

आज से 45 वर्ष की उम्र से अधिक वाले लोगों को वैक्सीन देने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। मंगलवार को इसे लेकर आधिकारिक जानकारी दी गई है। इसके तहत वैक्सीन लेने के लिए लोग Co-WIN पोर्टल पर 1 अप्रैल से दोपहर 3 बजे के बाद रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। उन्हें पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके बाद सरकारी या निजी किसी भी अस्पताल में जाकर वैक्सीन ले सकेंगे। बिहार में निजी अस्पतालों में भी वैक्सीन फ्री में लगेगी।

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी – मोबाइल नंबर और फोटो ID

वैक्सीन लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करने की दो व्यवस्था की गई है, एक घर बैठे ही ऑनलाइन Co-Win पोर्टल पर खुद से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं या फिर नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन कर वैक्सीन ले सकते हैं। दोनों ही स्थितियों में आपको अपने मोबाइल नंबर और फोटो पहचान पत्र की जरूरत पड़ेगी। सरकार द्वारा जारी 12 तरह के पहचान पत्र में से किसी का भी उपयोग किया जा सकता है। इसके द्वारा ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया होगी। अब रजिस्ट्रेशन कर रहे 45 वर्ष की उम्र से ऊपर के लोगों को बीमारी का कोई सर्टिफिकेट नहीं देना होगा।

कौन से पहचान पत्र दे सकते हैं:
आप आधार नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस, हेल्‍थ इंश्‍योरेंस स्‍मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, वोटर ID, पैन कार्ड, बैंक/पोस्‍ट ऑफिस पासबुक, पासपोर्ट, पेंशन डॉक्‍युमेंट, MP/MLA/MLC का ID कार्ड, सरकारी कर्मचारियों का सर्विस ID कार्ड, नैशनल पॉपुलेशन रजिस्‍टर के तहत जारी स्‍मार्ट कार्ड में से किसी एक से खुद को वेरिफाई करा सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन कैसे होगा

  • आप Co-Win 2 एप या Co-WIN पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
  • सबसे पहले मोबाइल नंबर देना होगा। इसे OTP से वेरीफाई करने के बाद जिस फोटो ID का इस्तेमाल करना है, वो बताना होगा। इसे ही लेकर आगे आपको वैक्सीनेशन सेंटर पर जाना है।
  • इसके बाद फोटो ID संख्या, फोटो ID के मुताबिक पूरा नाम डालना होगा। आपको Gender और उम्र भी दर्ज करना होगा।
  • 45 साल की उम्र पूरा करने के बाद ही आप आगे बढ़ पाएंगे, नहीं तो रजिस्ट्रेशन नहीं होगा।
  • रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके चुने वैक्सीनेशन सेंटर पर ससमय पहुंच जाना होगा।

ऐसे होगा वैक्सीनेशन:
वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंच कर आपको नंबर लगाना होगा। नंबर आने पर रजिस्ट्रेशन संख्या बताना होगा और इसके लिए दर्ज पहचान पत्र दिखाना होगा। अगर आपने पहले से रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, तो आधार कार्ड या अन्य पहचान पत्र देकर ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

  • रजिस्ट्रेशन के बाद आपकाे एक स्लिप दी जाएगी, जिसपर एक नंबर अंकित होगा।
  • नंबर के आधार पर क्रमवार आपको आवाज लगाकर बुलाया जाएगा।
  • भीड़ के अनुसार इस प्रक्रिया में आधा घंटा से दो घंटे तक का समय लग सकता है।
  • बारी आने पर आपको सेंटर के भीतर बने वैक्सीनेशन रूम में ले जाया जाएगा।
  • वैक्सीन लगाने में मात्र 30 सेकेंड से एक मिनट का समय लगेगा।
  • अब आधे घंटे तक वेटिंग लाउंज में बैठना होगा, जहां डॉक्टर आपकी मॉनिटरिंग करेंगे।
  • किसी प्रकार की परेशानी आने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना होगा
  • आधे घंटे के बाद आप आसानी से घर जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed