नई सरकार का पहला बजट LIVE:तारकिशोर प्रसाद पहली बार पेश करेंगे बजट, तेवर-तैयारी के साथ आवास से निकल रहे विपक्ष के नेता तेजस्वी

बिहार विधानमंडल की कार्यवाही अब से कुछ ही देर में शुरू होगी। इसमें नवनिर्मित बिहार सरकार अपने इस कार्यकाल का पहला बजट पेश करेगी। वित्त मंत्री के रूप में डिप्टी CM तार किशोर प्रसाद अपना पहला बजट (वित्तीय वर्ष 2021-22) पेश करेंगे। बजट का आकार क्या होगा, जनता को कितनी राहत मिलेगी और उसकी जेब पर कितना असर पड़ेगा इन सब बातों पर बिहार वासियों की नजर होगी। शिक्षा, उद्योग, स्वास्थ्य, पर्यटन और आधारभूत संरचना क्षेत्र को क्या मिलेगा, इस पर नजर रहेगी। बजट पर सत्ता पक्ष को घेरने के लिए नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव पूरी तैयारी के साथ अपने आवास से निकल रहे हैं।

सदन की कार्यवाही 11 बजे से शुरू होगी। सबसे पहले प्रश्नोत्तर काल होगा। इसमें अल्पसूचित और ताराकिंत प्रश्न पूछे जाएंगे और सत्ता पक्ष के संबंधित सदस्य द्वारा उसके उत्तर दिए जाएंगे। इसके बाद सुदामा प्रसाद, महबूब आलम और अन्य 11 सभासदों प्राप्त ध्यानाकर्षण सूचना व उसपर सरकार की ओर से वक्तव्य दिए जाएंगे। बिहार विधानसभा के समितियों के प्रतिवेदन सभा के समक्ष रखा जाएगा।

दोपहर 2:00 बजे से डिप्टी CM सह वित्त मंत्री तार किशोर प्रसाद अपना पहला बजट सदन में पेश करेंगे। कोरोना महामारी के दौर में आर्थिक चुनौतियों को देखते हुए माना जा रहा है कि इस बार राज्य सरकार का बजट का आकार पहले जैसा ही होगा। बीते साल यह 2 लाख 11 हजार 761 करोड़ रुपए का था। इस बार का बजट भी इसी के आसपास रहने की उम्मीद जताई जा रही है।

आज भी बजट सत्र के हंगामेदार रहने की संभावना है। कानून व्यवस्था और शिक्षा पर विपक्ष लगातार सत्ता पक्ष को घेर रहा है। मैट्रिक परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने पर विपक्ष आक्रामक रुख अपनाए हुए है। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव सोशल मीडिया पर लगातार सरकार पर निशाना साध रहे हैं। पेट्रोल और गैस की बढ़ती कीमतों को लेकर भी सदन में हंगामा होने के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed