48 घंटों में नीतीश कैबिनेट का विस्तार, शाहनवाज हुसैन बन सकते हैं मंत्री

पटना: 16 नवंबर 2020 को बिहार में नई सरकार के गठन के साथ ही नीतीश कुमार ने सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने नीतीश कुमार के साथ साथ दो डिप्टी सीएम और 14 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई थी। 16 नवंबर 2020 के बाद 17 जनवरी 2021 की शाम मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर सरगर्मी फिर तेज हो गई है। रविवार की शाम बिहार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल और बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने मुख्यमंत्री आवास जाकर नीतीश कुमार से मुलाकात की।

बिहार बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल का मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर बड़ा बयान

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात कर बाहर निकले बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने मंत्रिमंडल विस्तार पर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि कल सुबह तक का इंतजार कीजिएसभी बातों का जवाब मिल जाएगा। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष इसके पहले भी कई बार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात कर चुके हैं। हालांकि इसके पहले नीतीश कुमार से मुलाकात कर लौटने वाले बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने कभी भी रुक कर कोई बयान नहींं दिया था। लेकिन आज उन्होंने मीडियाकर्मियों को देखकर ना सिर्फ अपनी गाड़ी को रुकवाया बल्कि मीडिया द्वारा मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब भी दिया। बिहार के प्रदेश अध्यक्ष ने सोमवार सुबह तक का इंतजार करने की बात कही है। यानी यह माना जा सकता है कि सोमवार से मंगलवार तक नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है।

सैयद शाहनवाज हुसैन नीतीश मंत्रिमंडल में होंगे शामिल!

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता पूर्व केंद्रीय मंत्री और पूर्व सांसद सैयद शाहनवाज हुसैन सोमवार को बिहार विधान परिषद के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। सूत्र बताते हैं कि केंद्र की ओर से भेजे गए सैयद शाहनवाज हुसैन को बिहार सरकार में बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है। बताया जा रहा है कि एक से दो दिन में होने वाले नीतीश मंत्रिमंडल के विस्तार में शाहनवाज हुसैन को मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी।

नीतीश मंत्रिमंडल में किस दल के कितने मंत्री

16 नवंबर 2020 की शाम राज्यपाल फागू चौहान ने राजभवन में नीतीश कुमार और मंत्रीपरिषद के 14 अन्य मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई थी। लगातार चौथी बार और कुल सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बनने वाले नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में पिछली सरकार के कई मंत्रियों को मौका नहींं मिला तो वहीं कई नए चेहरे को मौका दिया गया। वर्तमान में नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल मंत्रियों के नाम और उसके दल को देखा जाए तोनयी सरकार में बीजेपी के 7, जेडीयू के 5 लेकिन मेवालाल चौधरी के इस्तीफे के बाद 4 मंत्री ही बचेहिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के 1 और वीआईपी से एक विधायक को मंत्री बनाया गया है।

जेडीयू कोटे से मंत्रियों के नाम

1.विजय चौधरी- सरायरंजन के विधायक

2.विजेंद्र यादव- सुपौल के विधायक

3.अशोक चौधरी- एमएलसी

4.मेवालाल चौधरी- तारापुर के विधायक(इस्तीफा दे चुकें है)

5.शीला कुमारी- फुलपरास की विधायक

बीजेपी कोटे से मंत्रियों के नाम

1-तारकिशोर प्रसाद- उपमुख्यमंत्रीकटिहार से विधायक

2-रेणु देवी- उपमुख्यमंत्रीबेतिया से विधायक

3-मंगल पांडेयएमएलसी

4-अमरेंद्र प्रताप सिंह- आरा से विधायक

5-रामप्रीत पासवान- मधुबनी के राजनगर से विधायक

6-जीवेश मिश्रा- दरभंगा के जाले से विधायक

7 –रामसूरत राय- मुजफ्फरपुर के औराई से विधायक

हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा से

  1. संतोष कुमार सुमन

वीआईपी से

1. मुकेश सहनी

इस बार नीतीश मंत्रिमंडल में बीजेपी के मंत्रियों की संख्या होगी ज्यादा

2020 में एनडीए की सरकार तो बन गई लेकिन इस बार बीजेपी के विधायकों की संख्या अधिक है। लिहाजा जेडीयू के बड़े भाई की भूमिका में बीजेपी को जदयू से अधिक विभाग की जिम्मेदारी मिलना तय माना जा रहा है। एनडीए- 2 की बात करें तो जदयू के कोटे में मुख्यमंत्री को मिलाकर 22 विधायक मंत्री थे तो बीजेपी में उपमुख्यमंत्री समेत 13 विधायक ही मंत्री बने थे। चुंकि इस बार बीजेपी बड़े भाई की भूमिका में हैलिहाजा अनुमान यह लगाया जा रहा है कि मंत्रिमंडल विस्तार में बीजेपी के 12 और विधायक मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। यानी एनडीए- 3 में बीजेपी के कुल 19 मंत्री हो जाएंगे। वहीं जेडीयू कोटे की बात की जाए तो फिलहाल जेडीयू के चार विधायक मंत्रिमंडल में शामिल हैं। बताया जा रहा है कि 11 जदयू विधायक मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

बिहार सरकार में टोटल 44 विभाग हैंलेकिन मंत्रिमंडल विस्तार में मंत्रियों के लिए सिर्फ 36 पद ही स्वीकृत किए जाएंगे। क्योंकि मंत्रिमंडल विधानसभा के कुल सीट का 15 प्रतिशत ही हो सकता है। इसलिए जो विभाग बच जाते हैं वो मुख्यमंत्री के जिम्मे ही होते हैं। हालांकि नीतीश मंत्रिमंडल के विस्तार में कितने मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगीइसकी जानकारी अभी नहीं मिल सकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed