17वीं विधानसभा का पहला पांच दिवसीय सत्र आज से शुरू हुआ। सभी नवनिर्वाचित 243 विधायकों को पहले दो दिनों में शपथ दिलाई जाएगी।

शपथ के लिए विधानसभा पहुंचने वाले नवनियुक्त विधायकों को विधानसभा संचालन प्रक्रिया से संबंधित मार्गदर्शिका दी गयी। पहली पारी में 12 बजे तक शपथ  दिलाई गयी। फिर दूसरी पारी में 2 बजे से फिर शपथ प्रक्रिया शुरू हुई है। पहले दो दिन प्रोटेम स्पीकर जीतनराम मांझी सदस्यों को शपथ दिला रहे हैं। तीसरे दिन विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। इस बार बीजेपी ने स्पीकर का पद अपने पास रखा है। नंदकिशोर यादव स्पीकर होंगे।
विधानसभा की कार्यवाही 23 नवंबर से 27 नवंबर तक नए बने सेंट्रल हॉल में चलेगी। इसी हॉल में प्रथम दो दिन सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी और 25 को स्पीकर का चुनाव होगा और 26 नवंबर को राज्यपाल फागू चौहान संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे।

विधानसभा के अंदर प्रवेश करने से पहले मुख्य द्वार पर मुख्यमंत्री ने सभी का हाथ जोड़कर अभिवादन किया

एनडीए की सरकार बनने के बाद बतौर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विधानमंडल का सत्र शुरू होने के पहले दिन विधानसभा आये. अंदर प्रवेश करने से पहले मुख्य द्वार पर उन्होंने सभी का हाथ जोड़कर अभिवादन किया. उनके साथ दोनों उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी समेत अन्य सभी मौजूद थे. इसके बाद मुख्यमंत्री ने प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी का उनके कक्ष में उन्हें गुलदस्ता देकर स्वागत किया. यहां से निकलकर मुख्यमंत्री सबसे पहले विधानसभा स्थित अपने कक्ष में गये और विधायकों से औपचारिक तौर पर मुलाकात की. कुछ देर रुकने के बाद जब शपथ ग्रहण की प्रक्रिया शुरू हुई

AIMIM के विधायक ने शपथ के दौरान हिंदुस्तान बोलने पर जताई आपत्ति

बिहार विधानसभा के नये सदस्यों के शपथ लेने के दौरान एआईएमआईएम के अमौर विधायक अख्तरुल इमान ने शपथ लेने के दौरान हिंदुस्तान शब्द बोलने पर अपनी आपत्ति जताई. उन्होंने शपथ के दौरान कहा कि संविधान में बोला जाता है कि हम भारत के लोग… यहां भारत की जगह हिंदुस्तान लिखा हुआ है. इसको लेकर कुछ देर के लिए सदन का माहौल थोड़ा तनाव वाला हो गया . फिर मामला संभल गया. अख्तरुल इमान को उर्दू भाषा में शपथ लेनी थी लेकिन उर्दू में भारत की जगह हिंदुस्तान शब्द के इस्तेमाल पर उन्होंने आपत्ति जताते हुए प्रोटेम स्पीकर से भारत शब्द का इस्तेमाल करने की गुजारिश की.

बिहार में सियासी बवाल

एआईएमआईएम के अमौर से विधायक अख्तरुल इमान ने विधानसभा में शपथ के दौरान हिंदुस्तान शब्द को लेकर जो आपत्ति जताई उसके बाद भाजपा ने हमला बोला है. भारतीय जनता पार्टी के विधायक और पूर्व मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा है कि ऐसे लोगों को पाकिस्तान भेज देना चाहिए. बीजेपी विधायक ने कहा है कि जो लोग हिंदुस्तान शब्द को बर्दाश्त नहीं कर सकते उन्हें भारत में रहने का हक नहीं है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed