बिडेन ने अमेरिकी इतिहास के तोड़े सारे रिकॉर्ड।

USA : अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 में कई नए रिकार्ड बने हैं। इनमें एक है अमरिकी इतिहास में किसी भी उम्मीदवार द्वारा सबसे अधिक वोट हासिल करने का और यह रिकार्ड बनाया है डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार और पूर्व उपाध्यक्ष जो बिडेन ने। विडेन वोटों के मामले में नया इतिहास रचा है। बिडेन को चुनाव में रिकॉर्ड वोट मिले जो अमेरिकी चुनाव के इतिहास में अन्य कई राष्ट्रपति दावेदारों के रूप में नहीं अब तक किसी को नहीं मिले हैं ।

मतगणना में चुनाव परिणामों के अनुसार, बुधवार रात तक, बिडेन को 7 करोड़ 30 लाख वोट मिले। इस मामले में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी वोटों के मामले में पीछे रह गए बिडेन की उपलब्धि को इसलिए भी महान माना जाता है क्योंकि उन्होंने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने मतगणना के मामले में 2008 का राष्ट्रपति चुनाव जीता था। उस समय ओबामा को 69,456,897 वोट मिले थे। वोट प्रतिशत की बात करें तो बिडेन को लगभग 50 प्रतिशत वोट मिले जबकि ट्रम्प को 48 प्रतिशत वोट मिले। हालांकि, मिशिगन और एरिज़ोना में वोटों की गिनती जारी है।

भले ही वोटों की प्रतिशत और गिनती उम्मीदवारों को आगे और पीछे दिखा रही हो, लेकिन किसी भी उम्मीदवार ने राष्ट्रपति पद के लिए आवश्यक मतों के आंकड़ों को नहीं छुआ है। क्या बिडेन, जो चुनाव जीतते हुए दिखाई देते हैं, विशेषज्ञों का कहना है बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, भले ही अभी तक परिणाम घोषित नहीं किए गए हैं, लेकिन चुनाव विशेषज्ञों के मुताबिक, बिडेन की जीत लगभग तय लग रही है। अगर ट्रंप इस चुनाव में हार जाते हैं, तो यह लोकप्रिय वोट के मामले में उनकी दूसरी हार होगी।

इससे पहले, उन्होंने पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन को भी 3 मिलियन मतों से हराया था। हालांकि 2016 के चुनावों की तुलना में इस बार डोनाल्ड ट्रंप को अधिक वोट मिले हैं। समाचार लिखे जाने तक, उन्हें लगभग 6 करोड़ 70 लाख वोट मिले, जो पिछले चुनाव की तुलना में 40 लाख अधिक है। बाइडेन के अलावा अगर मौजूदा राष्ट्रपति ट्रंप की बात करें तो उन्हें फिलहाल 67,160,663 वोट मिल चुके हैं। ये वोट उन्हें पिछले चुनाव में मिले वोटों से ज्यादा हैं, साथ ही ओबामा को साल 2012 के चुनावों में इससे कम वोट मिले थे. इससे ट्रंप सबसे ज्यादा वोटों के मामले में तीसरे नंबर पर आ चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *