7 नवंबर को कटिहार बनाएगा इतिहास, आप भी साक्षी बने इस गर्व के पल का

रिपोर्ट: रितेश रंजन

जिले में 7 नवंबर को विधानसभा चुनाव है जिसकी तैयारी जिला प्रशासन की ओर से पूरी कर ली गई है। इसी कड़ी में शहरी क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय आदर्श मतदान केंद्र नगर निगम कार्यालय के समक्ष बनाया जा रहा है। 10 लाख रुपए की लागत से इस अंतर्राष्ट्रीय मतदान केंद्र का निर्माण किया जा रहा है। जहां टेंट और फूलों से पूरा मतदान केंद्र को सजाया जाएगा। इसके अलावा इस आदर्श मतदान केंद्र में सभी तरह की सुविधा मौजूद रहेगी। रविवार को जिला पदाधिकारी कंवल तनुज इस मतदान केंद्र का जायजा लिया और घंटो तक रुक कर मतदान केंद्र में नगर आयुक्त के साथ निरीक्षण किए। आदर्श मतदान केंद्र के निर्माण में नगर निगम कार्यालय के चार दिवारी सहित शहीद स्तंभ पार्क में रंग रोगन के काम आज से शुरू कर दी गई है। 7 नवंबर को इस जगह एक अलग ही नजारा देखने को मतदाताओं को मिलेगा। इस आदर्श मतदान केंद्र को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। उस दिन मतदाताओं के लिए शौचालय, शुद्ध पेयजल सहित कोविड-19 से बचाव को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए है। इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था भी काफी चौकस रहेगी।आपको बता दे की मतदान के प्रतिशत को लेकर कटिहार पुरे राज्य में पिछले दो चुनाव में अव्वल रहा हैं और इस बार हेट्रीक लगाने के राह पर हैं….कोरोना काल में चुनाव कैसे बेहतर और सुरक्षित कराया जाए , इसकी तैयारी कटिहार ज़िला प्रसासन ने कैसे की हैं इसके लिए A-WEB (Association of World Election Bodies) के कार्यक्रम के तहत अब 7 नवंबर को मतदान प्रक्रिया का worldwide live टेलीकास्ट कटिहार जिला से प्रसारित होगा। कटिहार जिला में किए गए विशेष प्रयासों के कारण यह अवसर प्राप्त हुआ है। आपको बता दे की कटिहार जिला में COVID के समय में भी सर्वाधिक निर्वाचक का नाम मतदाता सूची में जोड़ा गया, सर्वाधिक महिला मतदाताओं का नाम जोड़ा गया, सर्वाधिक युवा मतदाताओं का नाम जोड़ा गया और निर्वाचक सूची के लिंग अनुपात में सर्वाधिक वृद्धि हुई। कुल लगभग 95000 मतदाता का निबंधन विगत 4 माह में हुआ, जिनमें लगभग 78000 महिला मतदाता हैं, और लगभग 28000 मतदाता 18-19 वर्ष के है।
7 नवंबर को होने वाले लाइव टेलीकास्ट के लिए 4 मतदान केन्द्र चिन्हित किया गए हैं, जहां भारत निर्वाचन आयोग की 4 टीम रहेंगी। यह चार केंद्र निम्नानुसार हैं :
1. नगर निगम, कटिहार
2. प्रखंड कार्यालय, कटिहार
3. सूर तुलसी विद्यालय, कटिहार
4. उत्क्रमित मध्य विद्यालय, घसीटोला, मंसाही

ग़ौरतलब हैं की भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने 3 सितंबर 2019 को वर्ष 2019- 2021 तक की अवधि के लिये विश्व निर्वाचन निकाय संघ (Association of World Election Bodies- AWEB) की अध्यक्षता संभाली हैं ,इस संघ की स्थापना वर्ष 2013 में हुई थी।
इसका उद्देश्य अपने सदस्यों की भागीदारी एवं सहयोग के साथ नवाचारों, अनुभवों और कौशल को साझा कर मूल्यवान योगदान, व्यावसायिक समर्थन और सलाह देना है। 111 देशों के 120 चुनावी प्रबंधन निकायों (EMB) और सहयोगी सदस्यों के रूप में 21 अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ यह सही अर्थों में चुनावी प्रबंधन निकायों का सबसे बड़ा वैश्विक संगठन बन गया है जो चुनावी लोकतंत्र के प्रसार को नई गति प्रदान कर रहा है।कटिहार वासी के लिए गौरव की बात हैं की जिलानिर्वचन अधिकारी सह जिलधिकारी कँवल तनुज के अथक प्रयास से कटिहार ये मौक़ा मिला हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed