सर सीन कॉनरी का 90 साल की उम्र में निधन, जेम्स बॉन्ड की भूमिका निभाने वाले पहले अभिनेता थे


स्कॉटिश अभिनेता और निर्माता सर सीन कॉनरी का 90 साल की उम्र में निधन हो गया। कॉनरी जेम्स बॉन्ड की भूमिका निभाने वाले पहले अभिनेता थे। उन्होंने बॉन्ड की 7 फिल्मों में काम किया था। उनकी कुछ अन्य लोकप्रिय फिल्मों में द अनटचेबल्स, मार्नी, मर्डर ऑन द ओरिएंट एक्सप्रेस, द मैन हू बी किंग, द नेम ऑफ द रोज, हाईलैंडर, इंडियाना जोन्स एंड द लास्ट क्रूसेड, द हंट फॉर रेड अक्टूबर, ड्रैगनहार्ट, द रॉक शामिल हैं।


मुंबई:- स्कॉटिश अभिनेता और निर्माता सर सीन कॉनरी का 90 साल की उम्र में निधन हो गया। कॉनरी जेम्स बॉन्ड की भूमिका निभाने वाले पहले अभिनेता थे। उन्होंने बॉन्ड की 7 फिल्मों में काम किया था। कॉनरी को सन 2000 में हॉलीरूड पैलेस में ब्रिटेन की महारानी द्वारा नाइटहुड की उपाधि से भी सम्मानित किया गया था।

अभिनय के बाद कॉनेरी ने लंबे समय तक स्कॉटलैंड की आजादी का समर्थन करने वाली राजनीतिक पार्टी का साथ भी दिया था। स्कॉटलैंड के प्रथम मंत्री निकोला स्टर्गन ने सीन कॉनेरी के देहांत को निजी क्षति बताया है। उन्होंने कहा कि देश ने अपना एक प्यारा बेटा खो दिया है।

हाल ही में एक सर्वेक्षण किया गया था कि जेम्स बॉन्ड का किरदार निभाने वाले अभिनेताओं में से सबसे पसंदीदा कौन है? इसमें सर शॉन कॉनरी पहले नंबर पर रहे थे। कॉनरी (Sean Connery) को 44 फीसदी वोट मिले। 32 फीसदी वोट के साथ टिमोथी डाल्टन को दूसरा नंबर और 23 फीसदी वोट के साथ पियर्स ब्रॉसनन को तीसरा स्थान मिला था।

इन फिल्मों में बने थे 007डॉक्टर नो
फ्रॉम रशिया विथ लव
गोल्डफिंगर
थंडरबॉल
यू ओनली लिव ट्वाइस
ऑन हर मैजिस्टीज सीक्रेट सर्विस
डायमंड्स आर फॉरेवर
गैर बॉन्ड फिल्में
मरीन
मर्डर ऑन द ओरिएंट एक्सप्रेस
द मैन हु वुल्ड बी किंग
द नेम ऑफ़ द रोज
हाईलैंडर
इंडियाना जोन्स एंड द लास्ट क्रुसेड
द हंट फॉर रेड अक्टूबर
ड्रैगनहार्ट
द रॉक
एंड फाइंडिंग फोरेस्टर

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed