देश: 1 नवंबर से बदल जाएंगे ये सात नियम , जान ले ये सात नियम क्या है?

दिल्ली: हर महीने देश में कुछ न कुछ नया नियम लागू होता रहता है,जिस सीधा संबंध आम जनता की जिन्दगी से होता है। इस बार आने वाले महीने यानी कि एक नवंबर से देश में कुछ और नियम बदलने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। एक नवंबर 2020 से बैंक और रेलवे से लेकर और भी बहुत से नियम बदल जाएंगे। इन नियमों की जानकारी अगर आपको पहले से नहीं होगी तो आप दिक्कत में आ सकते हैं। तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि वह कौन से ऐसे नियम हैं जो एक नवंबर से बदलने जा रहे हैं और जिनकी जानकारी आपको होना आवश्यक है।

बैंक में देना पड़ेगा शुल्क

नये नियम के मुताबिक अब बैंक में राशि जमा करने या निकालने पर ग्राहक को शुल्क देना होगा। इस नियम की शुरुआत बैंक ऑफ़ बडौदा (BOB) ने कर दी है। सरकार ने इसके लिए एक तय सीमा निर्धारित कर दी है। उससे ज्यादा बैंकिंग करने पर जमाकर्ता और पैसा निकालने वालों को अलग से शुल्क देना पड़ेगा। नये नियम के मुताबिक अगर ग्राहक लोन खाते से तीन बार से ज्यादा पैसा निकालने के बाद ग्राहक जितनी बार पैसा निकालेंगे उतनी बार 150 रूपये शुल्क देना होगा। वहीं बचत खाते में तीन बार तक फ्री में जमा करने और निकासी के बाद चौथी बार ग्राहक को 40 रुपये शुल्क अदा करना पड़ेगा। जबकि जनधन खाता धारकों को जमा करने पर कोई शुल्क नहीं देना लेकिन निकालने पर सौ रूपये शुल्क देय होगा।

नए समय पर चलेंगी ट्रेनें

एक नवंबर से इंडियन रेलवे की समय सारिणी में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। रेलवे अब नई समय सारिणी के साथ ट्रेनों को चलाएगा। रेलवे के इस नये नियम के मुताबिक एक नवंबर से 13 हज़ार यात्री गाड़ियों और सात हज़ार मालगाड़ियों के चलने का समय बदल जायेगा। पहले यह बदलाव एक अक्टूबर से होंने जा रहा था,लेकिन कतिपय कारणों से इसे आगे बढ़ाकर 31 अक्टूबर कर दिया गया था,लेकिन बाद में एक नवंबर से इसे लागू करने की घोषणा की गयी। देश में चलने वाली करीब 30 राजधानी ट्रेनों के समय भी एक नवंबर से बदल जाएंगे।चंडीगढ़ से न्यू दिल्ली के बीच चलेगी तेजस एक्सप्रेस

एक नवंबर से चंडीगढ़ और नई दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस चलेगी। यह ट्रेन केवल बुधवार को छोड़कर हर दिन चलेगी।तेजस एक्सप्रेस (22425) नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सेामवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार रविवार की सुबह 9 :40 बजे चलेगी। यह ट्रेन उसी दिन दोपहर 12 :40 बजे चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। इसी तरह तेजस एक्सप्रेस ( 22426) चंडी गढ़ से इसी दिन दोपहर 2 :35 बजे चंडी गढ़ से चलकर शाम 5 :30 पर नई दिल्ली स्टेशन पहुंचेगी।

गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए देना होगा OTP

एलपीजी गैस की डिलीवरी की प्रक्रिया में भी कुछ बदलाव किया गया है जो एक नवंबर से लागू किया जायेगा। अब गैस की बुकिंग के बाद ग्राहकों को उसके मोबाइल नवंबर पर एक OTP भेजा जायेगा। यह OTP ग्राहक को उस डिलीवरी ब्वाय को दिखानी होगी जो सिलेंडर डिलीवर करने आयेगा। इस कोड के मिलान के बाद ही ग्राहक को सिलेंडर मिल पायेगा।

बदलेगा गैस बुकिंग का नबंर

इसी कड़ी में इंडेन गैस के ग्राहकों के लिए एक नवंबर से एक नया नियम लागू हो रहा है। अब इंडेन अपने एलपीजी ग्राहकों को गैस की बुकिंग के लिए नया नबंर भेजेगा। उस नबंर के जरिये आप गैस रिफिल करा सकेंगे। इस बारे में इंडियन ऑयल ने बताया कि पहले गैस की बुकिंग के लिए देश के अलग-अलग सर्किल के लिए अलग-अलग नबंर रहता था,लेकिन अब पूरे देश में एक ही नबंर 7718955555 पर काल या फिर एसएमएस के जरिये गैस बुक करा सकेंगे।

एलपीजी गैस की कीमतों में होगा बदलाव

देश में सरकारी तेल कंपनियां हर महीने पेट्रोलियम पदार्थों और एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं। कभी इनकी कीमतों में इजाफा होता है तो कभी कमी आती है। तेल कंपनियां एक नवंबर से सिलेंडर की कीमतों से बड़ा बदलाव कर सकती हैं। बता दें कि बीते अक्टूबर माह में ऑयल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की थी।

केरल में निर्धारित हुआ सब्जियों का समर्थन मूल्य

एक नवंबर से केरल राज्य में एक नया नियम लागू होने जा रहा है। केरल सरकार ने राज्य में सब्जियों का न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित कर दिया है। ऐसे में यह देश का पहला राज्य बन गया जहां सब्जियों का मूल्य निर्धारित किया गया है। अब केरल में सब्जियों का मूल्य न्यूनतम या आधार मूल्य उत्पादन लागत से 20 फीसदी अधिक होगा बस।
केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (CM P. Vijayan) ने कहा कि यह योजना 1 नवंबर से लागू कर दी जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed