24 घंटे में संक्रमण के 44,747 केस मिले और 69,237 मरीज ठीक हुए; 586 लोगों की जान गई; मरीजों की संख्या 75.52 लाख

देश में सोमवार को 44 हजार 747 केस मिले, 69 हजार 237 मरीज ठीक हुए और 586 की मौत हो गई। बीत दो महीने में नए केसों का यह तीसरा सबसे कम आंकड़ा है। इससे पहले 24 अगस्त को 59 हजार 696 केस आए थे। 12 अक्टूबर को 54 हजार 262 केस आए। बीते तीन महीने में छठी बार 60 हजार से कम केस आए हैं। देश में अब तक 75.93 लाख केस मिले चुके हैं और 1.15 लाख मौतें हो चुकी हैं।

फिलहाल, कोरोना के कुल एक्टिव केस 7 लाख 47 हजार 478 हैं। नए केस लगातार कम हो रहे हैं। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि साइंस एंड टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री ने दुनियाभर के वैज्ञानिकों से कोविड के मामलों का प्रिडिक्शन मॉडल तैयार करवाया है। उनकी रिसर्च में सामने आया है कि भारत में कोविड के मामलों में अगले 3-4 महीने तक गिरावट जारी रहेगी। फरवरी तक एक्टिव केस 40 हजार रह जाएंगे।

इससे पहले रविवार को सरकार की ओर से बनाई गई वैज्ञानिकों की नेशनल सुपरमॉडल समिति ने दावा किया कि देश में कोरोना का पीक सितंबर में ही आ चुका था और फरवरी 2021 में कोरोना खत्म हो जाएगा। इस समिति में आईआईटी हैदराबाद और आईआईटी कानपुर समेत कई नामी इंस्टीट्यूट्स के एक्सपर्ट्स शामिल हैं

कोरोना अपडेट्स

  • मार्च से बंद मुंबई की मेट्रो सर्विस सोमवार सुबह 8.30 बजे फिर से शुरू हुई। कोरोना को देखते हुए मेट्रो प्रशासन ने यात्रा में कई बदलाव किए हैं। पहले दिन सिर्फ 350 लोगों को यात्रा की अनुमति दी गई है। आम दिनों में इसमें 1350 यात्री ट्रैवल करते हैं। फिलहाल, यह मेट्रो घाटकोपर-वर्सोवा मेट्रो वन लाइन पर शुरू हुई है
  • हैदराबाद की भारत बायोटेक कंपनी ने वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी और सेंट लुई यूनिवर्सिटी के साथ नाक से दी जाने वाली वैक्सीन (नेजल वैक्सीन) कैंडिडेट के ट्रायल के लिए एक समझौता किया है। इसके तहत कंपनी ट्रायल, उत्पादन और कोविड-19 वैक्सीन के लिए बाजार देखेगी।
  • राजस्थान में गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला समेत 32 लोगों के खिलाफ बयाना पुलिस ने कोविड-19 के नियमों का उल्लंघन करने पर एफआईआर दर्ज की है। इन लोगों ने भरतपुर में शनिवार को आरक्षण की मांग को लेकर महापंचायत बुलाई थी।
  • 20 दिन से कोरोना संक्रमित झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो की हालत रविवार दोपहर काफी बिगड़ गई। इससे मेडिका अस्पताल के डॉक्टर घबरा गए। उन्होंने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और रिम्स के डॉक्टरों की टीम को बुलाया गया। उन्हें वेंटिलेटर पर रखकर हाई फ्लो ऑक्सीजन दी जा रही है। देर रात 11.30 बजे चार्टर्ड प्लेन से चेन्नई के स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की टीम भी रांची पहुंची है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed