मुम्बई मेट्रो अब तकरीबन 7 महीनो बाद फिर शुरू हो रही है, 19 अक्टूबर से चलेगी मेट्रो

  • कोरोना महामारी के चलते 7 महीने बाद सोमवार यानी 19 अक्टूबर से मुंबई में एक बार फिर मेट्रो दौड़ेगी
  • सुबह 8.30 से रात 8.30 बजे तक मेट्रो सेवा उपलब्ध होगी, नॉन पीकऑवर में 8 मिनट के अंतर में मेट्रो मिलेगी
  • एक ट्रेन में केवल 300 यात्रियों को ही अनुमति, 100 यात्री बैठकर और 160 यात्री खड़े होकर कर सकेंगे यात्रा
 मुम्बई और उसके आसपास के इलाकों में रहने वालों के यात्रा के लिए मुंबई लोकल के बाद मेट्रो ही सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है ऐसे में अब लगभग 7 महीनो के बाद एक बार फिर मुम्बई मेट्रो सभी के लिए शुरू की जा रही है, मेट्रो में यात्रा के दौरान किन बातों का ध्यान रखने और मुम्बई मेट्रो ने किन गाइडलाइन्स को फॉलो करने की अपील की है आइये आपको समझाते है ।
 दरसअल मुम्बई मेट्रो में यात्रा के दौरान सबसे पहले आपको एंट्री के दौरानअपना टेम्परेचर चेक करवाना है और फिर सेनेटिसर का इस्तेमाल करना ही होगा उसके बाद आपको मेट्रो परिसर में एंट्री मिलेगी । इसके बाद आपको टिकट मिलेगा काउंटर से मेट्रो ने अब प्लास्टिक के कूपन्स को बैन कर दिया है आपको कागज के टिकट का इस्तेमाल करना होगा । जिसपर एक QR कॉड होगा उसे एंट्री गेट पर स्कैन करने के बाद आप मेट्रो की यात्रा कर सकते है ।
मेट्रो स्टेशन पर हर जगह सोशल डिस्टनसिंग का पालन करने, और कोरोना से बचाव के कई पोस्टर्स लगाए गए है । जयादातर पोस्टर्स मास्क पहनने और हाथ धोने की सलाह देते है । मेट्रो के अंदर एंट्री के बाद आपको एक row के सीट्स के बगल में बैठना नही है, एक दूसरे के बगल में बैठना प्रतिबंधित है जिस पर बाकायदा स्टिकर्स लगे हुए है । साथ ही जो यात्री खड़े रहंगे उनके लिए भी पर्याप्त दूरी पर स्टिकर लगाए गए है ।
मेट्रो के अंदर अब AC के तापमान में भी बदलाव किया गया है, मेट्रो के अंदर AC का टेम्परेचर 25 से 27 के बीच रखा गया है , मुम्बई मेट्रो अब सिर्फ सुबह 8:30 से शाम के 8:30 तक ही चलेगी । साथ ही मेट्रो के AC damoers को 30 से 60 सेकंड हर स्टेशन पर  खोल जाएगा ताकि ताज़ा हवा मेट्रो के अंदर आए और कोरोना  प्रसार का खतरा कम हो । हर  मेट्रो में 300 से ज्यादा यात्री ट्रेवेल कर सकते है आम दिनों में एक ट्रैन में 1300 से ज्यादा लोग यात्रा करते थे । 200 से ज्यादा मैट्रो शुरू की गई है ।
स्टेशन पर भीड़ कम करने के लिए कुछ निर्धारित गेट्स ही खोले गए है , हर ट्रेन का सेनेटीजेशन हर एक रआउंड पर किया जाएगा ।12 स्टेशन का यह मुम्बई मेट्रो one का गेट अब आरम्भ औऱ गंतव्य पर 15 मिनट तक खुला रहेगा वक्त इसलिए बढ़ाया गया है ताकि लोग बिना जल्दबाज़ी के आरम से सुरक्षित निकले और एंट्री करे । मुम्बई मेट्रो का टिकट जिन यात्रियी ने lockdown के पहले निकाला था उन्हें वो आगे की यात्रा के लिए add करके दिया जाएगा । उम्मीद है मुम्बई मेट्रो की शुरुवात मुम्बकरो को राहत जरूर देगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed