Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले की राह देख रहे छात्र-छात्राओं के लिए जरूरी खबर है।

दिल्ली विश्वविद्यालय :  ताजा जानकारी के अनुसार डीयू जल्द ही अंडरग्रेजुएट प्रोगाम में प्रवेश के लिए पहली कटऑफ लिस्ट जारी कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डीयू के अधिकारियों का कहना है कि 10 अक्टूबर को पहली मेरिट लिस्ट जारी हो सकती है। स्टूडेंट्स ध्यान रखें कि डीयू की कट ऑफ लिस्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार कॉमर्स, साइंस और आर्ट्स के लिए डीयू 2020 कट ऑफ लिस्ट ऑफिशियल पोर्टल पर चेक कर सकेंगे।

डीयू के अधिकारियों के अनुसार 66,263 से अधिक सीटों पर दाखिले के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय पांच कटऑफ सूची और एक स्पेशल सूची जारी की जाएगी। डीयू कट ऑफ लिस्ट 2020 दिल्ली यूनिवर्सिटी के 64 कॉलेजों के लिए जारी की जाएगी। वहीं अगर साल 2019 में कटऑफ लिस्ट की बात करें तो इस साल डीयू ने की कट ऑफ सूची को आठ राउंड में जारी किया था, जबकि 2018 में, विश्वविद्यालय ने डीयू प्रवेश के लिए 11 डीयू कटऑफ सूची जारी की थी।

वहीं अगर डीयू कटऑफ की बात करें तो उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार इसमें और उछाल देखने को मिल सकता है। इसकी झलक हाल ही में सेंट स्टीफन कॉलेज की मेरिट से मिली है। दरअसल सितंबर में कॉलेज ने अपनी मेरिट जारी की थी। इसके तहत इकॉनमिक्स ऑनर्स की कटऑफ जनरल कैटेगिरी के कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए  99.25 फीसदी रही है, जबकि पिछले साल यह 98.75 फीसदी थी। इस तरह कटऑफ में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है।

इस कॉलेज की मेरिट सामने आने के बाद अनुमान लगाए जा रहे हैं कि कटऑफ में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी। वहीं इसके पीछे की वजह इस बार सीबीएर्स बोर्ड 12वीं में 95 फीसदी से अधिक मार्क्स पाने वाले स्टूडेंट्स की संख्या बहुत ज्यादा है। इस साल 12वीं के बोर्ड में 95% और इससे ऊपर का स्कोर 38686 स्टूडेंट्स ने हासिल किया है, जबकि 2019 में यह संख्या 17693 थी। इसलिए इस बार डीयू की कटऑफ और ऊपर रह सकती है। वहीं यूनिवर्सिटी को सीबीएसई बोर्ड के छात्रों से अधिकतम 2,85,128 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed