CBSE 10 अक्टूबर तक कक्षा 12वी के कंपार्टमेंट परिणाम घोषित करेगा, CBSE ने सुप्रीम कोर्ट को बताया।

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि कक्षा 12 के लिए कंपार्टमेंटल परीक्षा के परिणाम 10 अक्टूबर तक घोषित किए जाएंगे।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) कहा कि इसकी प्रवेश प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक बंद हो जाएगी, जिससे छात्रों को प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। आश्वासन के बाद, शीर्ष अदालत ने सीबीएसई और यूजीसी दोनों का आभार व्यक्त करते हुए मामले को बंद कर दिया। इससे पहले, न्यायमूर्ति एएम खानविल्कर की अध्यक्षता वाली पीठ ने सीबीएसई से कहा था कि वह जल्द से जल्द कम्पार्टमेंट परीक्षाओं के परिणाम घोषित करे और यूजीसी के साथ समन्वय स्थापित करके उन 2 लाख छात्रों को सक्षम करे, जो वर्तमान शैक्षणिक महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन कर चुके हैं इस साल।

CBSE और UGC को कंपार्टमेंट परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए कॉलेजों में परिणाम और प्रवेश की घोषणा पर एक संयुक्त निर्णय लेने के लिए कहा था। अदालत इस साल जुलाई में वैकल्पिक मूल्यांकन हेथोड के आधार पर, सीबीएसई द्वारा उक्त कक्षाओं के लिए परिणाम घोषित करने के बाद, कम्पार्टमेंट श्रेणी में रखे गए छात्रों द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई कर रही थी। याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया था कि महामारी के बीच सीबीएसई द्वारा सुरक्षित रूप से कम्पार्टमेंट परीक्षा आयोजित करना असंभव होगा और क्योंकि जुलाई में कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी, इसलिए छात्र विभिन्नताओं में प्रवेश लेने में असमर्थ रहे हैं। याचिका में देरी से कम्पार्टमेंट परीक्षा और परिणामों की घोषणा की वजह से कॉलेज में प्रवेश के लिए समय सीमा बढ़ाने की मांग की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed