कोरोना के बीच चीन से आई एक और नई बीमारी,हजारों लोग हुए पॉजिटिव

कोरोना वायरस महामारी (CoronaVirus Epidemic) की मार से जूझ रही पूरी दुनिया इस जानलेवा वायरस को मात देने के लिए वैक्सीन (Corona vaccine) बनाने में जुटी है। इस बीच कोरोना के बाद अब चीन में एक और नया बीमारी बैक्टीरियल इंफेक्शन (Bacterial Infection) आ गया है। उत्तर-पश्चिम चीन (northwest China) में कई हजार लोग इस बीमारी के चपेट में आ गए हैं। CNN के मुताबिक, चीन में अधिकारियों ने बताया कि उत्तर-पूर्व चीन में कई हजार लोग पिछले साल एक Biopharmaceutical Company में रिसाव के कारण हुई बैक्टीरियल डिजीज (Bacterial Disease) के लिए पॉजिटिव पाए गए हैं।

Gansu province की राजधानी Lanzhou के स्वास्थ्य आयोग (Health Commission of Lanzhou) ने घोषणा की कि 3,245 लोगों को Brucellosis बीमारी है। CNN ने बताया कि यह बीमारी अक्सर पशुओं के संपर्क में आने के कारण होती है। यह बीमारी पुरुषों को बांझ कर सकते हैं। शहर के स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, यह प्रकोप Zhongmu Lanzhou biological pharmaceutical factory में रिसाव से शुरू हुआ, जो पिछले साल जुलाई के अंत से अगस्त के अंत तक हुआ था।

अब इसमें अन्य 1,1401 लोगों को पॉजिटिव पाया गया है। हालांकि अब तक इससे किसी की मौत की खबर सामने नहीं आई है। अधिकारियों ने शहर की 29 लाख आबादी में से 21,847 लोगों का टेस्ट किया है। इस बीमारी को Malta fever या Mediterranean fever के रूप में भी जाना जाता है, जिसमें मरीज को सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, बुखार और थकान सहित कई लक्षण दिखाई देते हैं।

अमेरिका (United States) के Centers for Disease Control and Prevention (CDC) के अनुसार इस बीमारी में कुछ लक्षण पुराने हो सकते हैं या कभी दूर नहीं हो सकते हैं, जैसे गठिया (arthritis) या कुछ अंगों में सूजन आदि। CDC के अनुसार इसमें मानव-से-मानव संचरण कम होता है, ज्यादातर लोग दूषित भोजन खाने या सांस लेने के दौरान बैक्टीरिया से संक्रमित होते हैं। इस बीमारी में पशुओं के लिए Brucella vaccines का उत्पादन करते समय कारखाने में समय-समय पर कीटाणुनाशक और सैनिटाइजर का उपयोग किया जाता है, क्योंकि यह एरोसोल बनती है, जिसमें बैक्टीरिया शामिल होते हैं।

इस बीमारी के प्रकोप के बाद के महीनों तक प्रांतीय और नगर निगम के अधिकारियों ने Zhongmu Lanzhou biological pharmaceutical कंपनी में रिसाव की जांच शुरू की। जनवरी तक अधिकारियों ने कंपनी के लिए वैक्सीन उत्पादन लाइसेंस रद्द कर दिया था। कंपनी में कुल सात पशु चिकित्सा उत्पाद अनुमोदन संख्या भी रद्द कर दी गई।

Source:MC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *